ट्रंप कहें तो सही, चीन पर गिरा दूंगा न्‍यूक्‍ल‍ियर बम


वॉशिंगटनः अमरीकी कमांडर ने चीन पर न्यूक्लियर बम गिराने की धमकी दी है। US पेसिफिक फ्लीट के कमांडर ने गुरुवार को कहा कि वह चीन के खिलाफ अगले हफ्ते परमाणु हमला कर सकते हैं अगर  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उन्हें आदेश देते हैं। ऑस्ट्रेलियाई तट पर अमरीका-ऑस्ट्रेलियाई सेना के प्रमुख युद्धाभ्यास के बाद ऑस्ट्रेलियाई नेशनल यूनिवर्सिटी सुरक्षा सम्मेलन में एक कॉन्फ्रेंस के दौरान कमांडर ने यह बात कही।

अमरीकी कमांडर एडमिरल स्कॉट स्विफ्ट ने एक काल्पनिक सवाल के जवाब में यह उत्तर दिया। कार्यक्रम में दर्शकों में मौजूद एक शख्स द्वारा जब यह पूछा गया कि अगर ट्रंप आपको अगले हफ्ते चीन पर परमाणु हमला करने का आदेश तो क्या आप करेंगे? इस पर कमांडर ने हां में जवाब दिया। स्विफ्ट ने आगे कहा, अमरीकी सेना के हर सदस्य को यूनाइडेट स्टेट के संविधान की सभी घरेलू और विदेश दुश्मनों से रक्षा करने की शपथ दिलाई जाती है और अधिकारियों तथा अमरीका के राष्ट्रपति (कमांडर इन चीफ) के आदेश का पालन करना हमें बताया जाता है।

यह अमरीकी संविधान का मूल है। पेसिफिक फ्लीट के प्रवक्ता कैप्टन चार्ली ब्राउन ने बाद में कहा कि स्विफ्ट के उत्तर ने सेना पर नागरिक नियंत्रण के सिद्धांत की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि एडमिरल सवाल के आधार को संबोधित नहीं कर रहे थे, वह सेना के नागरिक अधिकार के सिद्धांत को संबोधित कर रहे थे।

 

अन्‍य ख़बरें

सुविचार

Total Visit: 221966