चीन के सरकारी मीडिया का बदला नजरिया, अपने ही मुल्क को दी ये सलाह


पेइचिंग : दुनिया में बिगड़ती ड्रैगन की छवि को देखते हुए चीन में सरकार नियंत्रित आधिकारिक मीडिया का नजरिया बदलता दिख रहा है। चीनी मीडिया ने अपने ही मुल्क को सलाह दी है कि उसे अपने पड़ोसी देशों के हितों का भी सम्मान करना चाहिए। चीनी मीडिया ने कहा है कि चीन को अपने द्विपक्षीय विवादों को सुलझाना चाहिए ताकि उसके वैश्विक प्रभाव का विरोध न हो। 

चीन के ग्लोबल टाइम्स में इस बाबत एक ओप-एड आर्टिकल प्रकाशित हुआ है। इसमें कहा गया है कि हमें अपने सिद्धांतों पर ध्यान देना चाहिए लेकिन पड़ोसियों के हितों का भी सम्मान करना चाहिए। इस लेख में कहा गया है कि पड़ोसियों के साथ विवाद का सुलझाया जाना चीन के लिए काफी जरूरी है। ऐसा इसलिए ताकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रभाव बढ़ाने की चीन की कोशिशों का कम से कम विरोध हो।

लेख में लिखा गया है कि चीन को अपनी संप्रुभता की रक्षा करनी चाहिए, साथ ही पड़ोसियों के साथ विवाद से भी बचना चाहिए। लेख के मुताबिक चीन को उस अंतर्राष्ट्रीय दबाव को खत्म करने की कोशिश करनी चाहिए जो चीन की बढ़त में रुकावट डाल सकती है। हालांकि इस लेख में लगे हाथ भारत, जापान और वियतनाम जैसे पड़ोसी देशों पर भी निशाना साध लिया गया है।

इस सेक्‍शन से अन्‍य ख़बरें

सुविचार

Total Visit: 279650