1 अक्टूबर से होने जा रहे हैं ये 5 बदलाव, आपकी जेब पर होगा सीधा असर


नई दिल्लीः 1 अक्टूबर से आम आदमी के रोजमर्रा के जीवन से जुड़े कई बदलाव होने जा रहे हैं। ये बदलाव जहां हमारी जेब पर असर डालते हैं, वहीं हमारी बैंकिंग व्यवस्था से लेकर हमारी खरीदारी से जुड़े हैं। आने वाले दिनों में इन बदलावों के चलते जहां लोगों को कुछ फायदे होने जा रहे हैं, वहीं कुछ मामलों में ये नियम लोगों पर भारी भी पड़ सकते हैं। अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो फिर जान लें क्योंकि इससे आपको फायदा मिलने वाला है।

SBI का ग्राहकों को तोहफा
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने मेट्रो और शहरी भाग में बचत खातों पर मिनिमम मंथली बैलेंस को घटा दिया है। इन्हें अब बैंक ने 5000 से 3000 रुपए कर दिया है। यह भी 1 अक्टूबर से लागू हो जाएगा। अगर एस.बी.आई. में आपका खाता है और आप इसे बंद करवाना चाहते हैं, तो 1 अक्टूबर से इसके लिए आप से कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा।हालांकि यह सुविधा खाता खोलने के 14 दिन तक और 1 साल बाद खाता बंद करने पर मिलेगी। 14 दिन के बाद और 1 साल से पहले बंद करने पर 500 रुपए के साथ  जी.एस.टी. लगेगा।

पुराने MRP पर नहीं बिकेगा सामान
1 अक्टूबर से कोई भी दुकानदार पुराने एम.आर.पी. पर सामान नहीं बेच सकेगा। 1 तारीख से सभी को नई एम.आर.पी. के साथ सामान बेचना होगा। ऐसा न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सरकार ने साफ कह दिया है कि 30 सितंबर के बाद नए एम.आर.पी. पर सामान बेचना होगा और ऐसा न करने वालों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

काॅल रेट हो सकते हैं कम 
आपको सस्ते काॅल रेट्स की सौगात भी मिल सकती है। ट्राई ने 1 अक्टूबर से इंटरकनेक्शन चार्जेस (आई.यू.सी.) घटाने की घोषणा की है। इस फैसले के लागू होने पर टेलिकाॅम कंपिनयां आपको सस्ते काॅल का तोहफा दे सकती हैं।

नहीं चलेंगे इन बैंकों के चेक
जिन सहयोगी बैंकों का एस.बी.आई. के साथ विलय हुआ है, उनके चेक 1 अक्टूबर से नहीं चलेंगे। इन सहयोगी बैंकों के ग्राहकों को एस.बी.आई. के नए चेक लेने होंगे। अगर आपने ऐसा अभी तक नहीं किया है, तो 1 अक्टूबर से पहले-पहले इस काम को जरूर निपटा लें। एस.बी.आई. में स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर और भारतीय महिला बैंक का विलय हो चुका है।

टोल पर बिना रुके निकल सकेंगे आप
अब आप सभी नेशनल हाइवे पर बने सभी टोल प्‍लाजा पर बिना रुके तेजी से निकल सकेंगे। अब आपको टोल पर रुककर अपना समय बर्बाद करने की जरूरत नहीं होगी। दरअसल सभी टोल प्लाजा पर फास्‍टैग लेन बन गए है और 1 अक्टूबर ने उनका संचालन भी शुरू हो जाएगा। जिसके बाद फास्टैग लगे वाहन बिना रुके गुजर सकेंगे।

आज का स्पेशल के अन्य सेक्शन

सुविचार

Total Visit: 279621