आधार कार्ड के बिना बढ़ सकती है आपकी परेशानी


बालोदः जिन लोगों का आधार कार्ड नहीं बन पाया है उन लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। गैस सिलैंडर की सब्सिडी, राशन कार्ड में सब्सिडी के अलावा बैंक खाताधारकों को 1 जून तक आधार लिंक कराना अनिवार्य है। आधार लिंक नहीं करवाने से आपका बैंक खाता बंद हो सकता है। 

इसी तरह पैन कार्ड से भी आधार लिंक कराना अनिवार्य कर दिया गया है। अन्यथा 30 जून के बाद पैन कार्ड व्यर्थ हो जाएंगे। जिले में लगभग 20 प्रतिशत लोगों का आधार कार्ड अब तक नहीं बन पाया है। इसमें 10 प्रतिशत ऐसे लोग हैं जिन्होंने आधार कार्ड के लिए प्रक्रिया तो पूरी कर ली है परंतु आधार कार्ड बनकर ही नहीं आया जिन्हें दोबारा आधार कार्ड बनाने के लिए पुनः चॉइस सेंटर से संपर्क कर दोबारा आधार कार्ड के लिए पूरी प्रक्रिया करनी है। वहीं 10 प्रतिशत ऐसे लोग हैं जिनकी उम्र अधिक हो जाने के कारण फिंगर प्रिंट नहीं मिल पाने के कारण आधार कार्ड बनाने में परेशानी हो रही है। जिसमें शासन की कल्याणकारी योजनाओं के तहत पेंशन पाने वाले गरीब वर्ग के लोग हैं।

बैंक खातों को आधार लिंक कराना अनिवार्य
समाज कल्याण विभाग के माध्यम से शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में निराश्रित पेंशन, विधवा पेंशन, परित्यक्त्‌या व निःशक्तजन पेंशनरों को बैंकों के माध्यम से ही पेंशन मिलता है। इन्हें भी बैंक खातों को आधार लिंक कराना अनिवार्य है। कई उम्र दराज होने के कारण आधार कार्ड फिंगर निशान नहीं मिलने के कारण नहीं बन पाया है। ऐसे निराश्रित हितग्राही को भविष्य में पेंशन मिल पाएगा या बैंक से पेंशन मिलना ही बंद हो जाएगा। यह स्पष्ट नहीं है जिले में कई लोग ऐसे हैं जिनका आधार कार्ड तो बन गया है, परंतु त्रुटि होने के कारण बैंकों में अब तक आधार लिंक नहीं करा पाए हैं। उन्हें जल्द से जल्द चॉइस सेंटर से संपर्क कर त्रुटि में सुधार करवाना होगा।

बैंकों के खातों में आधार नंबर होगा लिंक
नए नियमों के अनुसार किसी भी बैंक में एक व्यक्ति का एक ही खाता होगा, यदि किसी व्यक्ति का एक ही बैंक में एक से अधिक खाता होगा तो आधार नंबर से लिंक होने पर दूसरा खाता खुद-ब-खुद ब्लाक हो जाएगा। यदि किसी व्यक्ति को एक से ज्यादा खाते की जरूरत है तो वह किसी अन्य बैंक में खाता खुलवा सकता है। इस संबंध में बैंकों के सामने भी बैनर पोस्टर लगाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

इस सेक्‍शन से अन्‍य ख़बरें

सुविचार

Total Visit: 221947